Apple MacBook Air M3 vs MacBook Air M2: What's the difference?

 

Apple MacBook Air M3 बनाम MacBook Air M2: क्या अंतर है?


नए लॉन्च किए गए MacBook Air M3 की कीमत MacBook Air M2 2022 से लगभग 15,000 रुपये अधिक है, लेकिन क्या यह अतिरिक्त कीमत के लायक है? यह निर्धारित करने में आपकी सहायता के लिए यहां एक त्वरित मार्गदर्शिका दी गई है कि आपको नए मॉडल में अपग्रेड करना चाहिए या नहीं।

Apple ने हाल ही में इन-हाउस विकसित M3 चिपसेट द्वारा संचालित मैकबुक एयर के 13-इंच और 15-इंच वेरिएंट लॉन्च किए हैं। नए मॉडल में पिछले मॉडल के समान आयाम हैं, लेकिन इसमें बेहतर हार्डवेयर और रे ट्रेसिंग समर्थन और तेज़ वाई-फाई जैसे कुछ अच्छे अपग्रेड शामिल हैं।

MacBook Air M2 को MacBook Air M3 के मुकाबले में खड़ा करने से पहले, Apple का दावा है कि नवीनतम और सबसे पुराने संस्करणों के 13.6-इंच और 15.3-इंच मॉडल एक बार चार्ज करने पर 18 घंटे तक चलते हैं, 2 TB तक की आंतरिक स्टोरेज का समर्थन करते हैं, और 24 जीबी तक एकीकृत मेमोरी। दोनों मॉडल टच आईडी के साथ भी आते हैं।

मैकबुक एयर एम2 और मैकबुक एयर एम3 डिस्प्ले, निर्माण गुणवत्ता, वजन और अन्य भौतिक विशेषताओं के मामले में समान हो सकते हैं, लेकिन मुख्य अंतर नया एम3 चिपसेट है, जिसके बारे में ऐप्पल का कहना है कि यह अपने पूर्ववर्ती की तुलना में तेज़ है। यहां मैकबुक एयर एम2 और मैकबुक एयर एम3 के बीच कुछ अंतर दिए गए हैं जो आपको यह तय करने में मदद करेंगे कि क्या अधिक पैसा खर्च करना उचित है।

तेज़ वाई-फ़ाई समर्थन:
हाल ही में लॉन्च हुआ मैकबुक एयर एम3 वाई-फाई 6ई को सपोर्ट करता है, जो मैकबुक एयर एम2 में वाई-फाई 6 की तुलना में काफी तेज है। हालाँकि नया मानक बढ़ी हुई गति प्रदान करता है, लेकिन सीमा छोटे से मध्यम आकार के कमरे तक ही सीमित है। इसके लिए संगत राउटर की भी आवश्यकता होती है, इसलिए यदि आपके काम में बहुत सारी बड़ी फ़ाइलें डाउनलोड करना शामिल है, तो मैकबुक एयर एम3 अपने पूर्ववर्ती की तुलना में काफी उन्नत होना चाहिए।

बेहतर सीपीयू और जीपीयू प्रदर्शन:
ऐप्पल का कहना है कि मैकबुक एयर एम3 अपने पूर्ववर्ती की तुलना में 15% प्रति-कोर प्रदर्शन सुधार लाता है, जिसका अर्थ है कि नए लैपटॉप पर सीपीयू-गहन कार्य तुलनात्मक रूप से तेज़ होने चाहिए। नया मैकबुक एयर एम3 एक नए जीपीयू आर्किटेक्चर के साथ आता है जो रे ट्रेसिंग, गेम्स में अधिक यथार्थवादी छाया के लिए मेश शेडिंग और एक नए डायनेमिक कैशिंग मेमोरी सिस्टम का समर्थन करता है, जो जीपीयू-आधारित गेम और एप्लिकेशन के लिए समग्र प्रदर्शन को बढ़ाता है। यदि आपके काम में वीडियो संपादन और एनीमेशन जैसे सीपीयू- और जीपीयू-गहन कार्य शामिल हैं, तो मैकबुक एयर एम 3 निश्चित रूप से अतिरिक्त लागत के लायक है।

हालाँकि Apple स्पष्ट रूप से यह नहीं बताता है कि प्रदर्शन के मामले में MacBook Air M3, MacBook Air M2 से कैसे तुलना करता है, लेकिन यह कहता है कि MacBook Air M3 सबसे तेज़ Intel-आधारित MacBook Air से 13 गुना तेज़ है। पिछले साल एक प्रेस नोट में, ऐप्पल ने कहा था कि 15-इंच एम2 मैकबुक एयर सबसे तेज़ इंटेल-आधारित एयर से 12 गुना तेज़ है। दोनों मामलों में, मैकबुक एयर एम2 और एम3 को इंटेल आईरिस प्लस ग्राफिक्स, 16 जीबी रैम और 2 टीबी एसएसडी के साथ 1.2 गीगाहर्ट्ज क्वाड-कोर इंटेल कोर आई7 मैकबुक एयर के मुकाबले मापा गया था।

बेहतर ऑडियो और बाहरी डिस्प्ले समर्थन:
2024 मैकबुक एयर एम3 में एम2 संस्करण की तुलना में कुछ ऑडियो सुधार भी शामिल हैं। नया मैकबुक एयर वॉयस आइसोलेशन और वाइड-स्पेक्ट्रम माइक्रोफोन मोड का समर्थन करता है, जिससे ऑडियो या वीडियो मीटिंग के दौरान समग्र ऑडियो गुणवत्ता में सुधार होना चाहिए। जबकि मैकबुक एयर एम2 केवल एक बाहरी डिस्प्ले को पावर दे सकता है, मैकबुक एयर एम3 उपयोगकर्ताओं को ढक्कन बंद होने पर दो बाहरी मॉनिटर से कनेक्ट करने की अनुमति देता है।

हालाँकि अधिकांश लोगों के लिए अपग्रेड करने के लिए यह पर्याप्त कारण नहीं हो सकता है, यदि आप अक्सर अपने मैकबुक एयर को बड़ी स्क्रीन पर प्रोजेक्ट करते हुए पाते हैं, तो यह एक बहुत अच्छा अपग्रेड है। उपयोगी।

क्या आपको नया MacBook Air M3 खरीदना चाहिए?
जबकि हाल ही में लॉन्च किया गया मैकबुक एयर एम3 बढ़े हुए जीपीयू और सीपीयू प्रदर्शन, तेज वाई-फाई और बेहतर माइक्रोफोन प्रदान करता है, यदि आपके काम में बड़ी फ़ाइलों को डाउनलोड करना और काम करना, वीडियो संपादन और एनीमेशन के साथ-साथ एआई-गहन कार्य शामिल नहीं हैं। मैकबुक एयर एम2 को रोजमर्रा के कार्यों को बिना किसी समस्या के संभालना चाहिए।

हालाँकि, यदि आप एक हल्के लैपटॉप की तलाश में हैं जो उच्च-स्तरीय प्रदर्शन प्रदान करता है और नवीनतम और सबसे तेज़ हार्डवेयर पैक करता है, तो मैकबुक एयर एम 3 एक आसान अनुशंसा है। MacBook Air M2 के 13-इंच मॉडल में 8GB रैम और 256GB स्टोरेज की कीमत 99,999 रुपये से शुरू होती है, जबकि 13-इंच MacBook Air M3 के बेस वर्जन की कीमत 1,14,900 रुपये है।

You Might Also Like

0 comments

Super Tech Is Best Website And Super Tech Master