NASA's Voyager 1

 

नासा का वोयाजर 1 अंतरिक्ष यान वर्तमान में मनुष्यों द्वारा अंतरिक्ष में भेजी गई सबसे दूर की वस्तु है।


अंतरिक्ष यान एक 4 -वर्ष के मिशन के लिए रवाना हो गया था। उन्हें बृहस्पति, शनि और उनके चंद्रमाओं पर जानकारी एकत्र करने के लिए अंतरिक्ष में भेजा गया था।
नासा ट्रैवल 1 अंतरिक्ष यान वर्तमान में मनुष्य द्वारा अंतरिक्ष में भेजी गई सबसे दूर की वस्तु है। इसका मतलब है कि यह अंतरिक्ष यान मनुष्यों से सबसे दूर स्थित है। यह 24 बिलियन किलोमीटर की दूरी तक पहुंच गया है। लेकिन इसका शोषण करने वाले वैज्ञानिकों की चिंता अब बढ़ गई है। अंतरिक्ष यान कुछ समय से ठीक से काम नहीं कर रहा है। यह अंतरिक्ष एजेंसी के मिशन नियंत्रकों को अजीब डेटा भेजता है, जो तार्किक नहीं है। इसका मतलब है कि अंतरिक्ष यान अनियमित डेटा देता है।

सुज़ैन डोड के अनुसार, जो नासा लेबोरेटरी प्रोपल्शन जेट में काम करता है, स्पेसशिप ने उनसे सुसंगत तरीके से बात करना बंद कर दिया है। सुजैन डोड 2010 से इंटरस्टेलर मिशन यात्रा में शामिल है और एक परियोजना प्रबंधक के रूप में काम करता है। यात्रा 1 और उनकी बहन यात्रा 2 40 से अधिक वर्षों से अंतरिक्ष में यात्रा कर रही है। विज्ञान शुक्रवार के अनुसार, उन्हें 1977 में नासा द्वारा लॉन्च किया गया था। ये अंतरिक्ष यान पृथ्वी से लंबी दूरी पर हैं। नासा का दावा है कि उनकी दूरी सूर्य और पृथ्वी के बीच की दूरी से 130 गुना अधिक है।

अंतरिक्ष यान एक 4 -वर्ष के मिशन के लिए रवाना हो गया था। उन्हें बृहस्पति, शनि और उनके चंद्रमाओं पर जानकारी एकत्र करने के लिए अंतरिक्ष में भेजा गया था। इसका मतलब है कि उन्होंने उन्हें सौंपे गए मिशन से 35 साल बड़े काम किया। दोनों अंतरिक्ष यान ने बृहस्पति और शनि पर कई महत्वपूर्ण खोजें की हैं। उन्होंने बृहस्पति के चंद्रमा पर सक्रिय ज्वालामुखियों की खोज की। ट्रैवलिंग 2 ने भी यूरेनस और नेपच्यून का पता लगाया। यह इन दोनों ग्रहों तक पहुंचने वाला एकमात्र अंतरिक्ष यान है।

वैज्ञानिक 1 यात्रा करने के बारे में चिंतित हैं क्योंकि उन्होंने नवंबर से पृथ्वी पर कोई प्रासंगिक डेटा नहीं भेजा है। हां, उन्होंने अद्भुत तस्वीरों पर कब्जा कर लिया, जिसमें पृथ्वी की पीली ब्लू डॉट छवि भी शामिल थी। कार्ल सागन ने बताया कि इस ब्रह्मांड में हमारा अस्तित्व कितना छोटा है।

You Might Also Like

0 comments

Super Tech Is Best Website And Super Tech Master